इंसानों को आपने किसी दूसरे शख्स की नकल या मिमिक्री करते हुए अक्सर देखा होगा। लेकिन आपको ये जानकर हैरत होगी कि दुनिया की सबसे बड़ी स्तनधारी जीव व्हेल भी इंसानों की तरह बोल सकती है।

दरअसल, वैज्ञानिकों ने एक किलर व्हेल को प्रशिक्षित किया है जिसके बाद वह इंसानों की तरह बोल सकती है। रॉयल सोसायटी बी : बायोलॉजिकल साइंस के जर्नल में छपी रिपोर्ट के अनुसार, ये व्हेल  इतनी जल्दी सीख रही है कि दस अभ्यास कराने के बाद ही उसने ज्यादातर प्रायोगिक आवाजों की नकल कर ली।

इंसानों की मिमिक्री करती है ये व्हेल

16 साल की मादा किलर व्हेल ‘विकी’ इंसानों की आवाज में बोलती है। फ्रांस के एक मछलीघर में  अपने तीन वर्षीय व्हेल शावक के साथ रहने वाली विकी को इंसानों की भाषा की ट्रेनिंग दी गई है। इसी के चलते वो इंसानों द्वारा बोलने वाले ‘हेलो’, ‘बाय-बाय’, जैसे शब्दों को उसी तरह दोहराती है। जब ये व्हेल आवाज निकालती है तो कुछ-कुछ हाथी के चीखने जैसी ध्वनि सुनाई देती है, लेकिन ये उसी ढंग में बोल लेती है जिस तरीके से इंसान बोलते हैं।

इस तरह आवाज निकालती है व्हेल

किलर व्हेल विकी, आवाज निकालने के लिए मुंह के पास बने ‘ब्लोहोल’ का सहारा लेती है। आवाज निकालते समय उसका बाकी शरीर पानी में डूबा रहता है और सिर्फ वो हिस्सा बाहर होता है जहां से वो सांस लेती है। इसी को ब्लोहोल कहते हैं। रसर्चरों ने विकी की आवाज का एक ऑडियो भी बनाया है। इसमें साफ सुना जा सकता है कि जिस तरीके से उसकी ट्रेनर हेलो, बाय-बाय, और वन-टू-थ्री कह रही है, उसी ढंग से व्हेल भी आवाज निकालकर तीनों चीजें दोहरा रही है।

जब विकी की आवाज को साउंड सॉफ्टवेयर की मदद से जांचा गया तो उसके तीन शब्द, इंसानों की आवाज से काफी मेल खा रहे थे। बता दें कि तोते, डॉल्फिन जैसे जानवरों को इंसानों की कॉपी करते पहले भी दिखा गया है। लेकिन ये पहली बार है कि कोई किलर व्हेल इंसानों जैसी आवाज निकाल रही है। अनुसंधानकर्ता ने बताया कि विकी को हालांकि इन शब्दों के अर्थ की जानकारी होने का कोई सबूत नहीं है।

 

courtesy – newscode.in